September 24, 2021

JDU के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष बने ललन सिंह, दिल्ली कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया फैसला

दिल्ली में शनिवार शाम चार बजे जंतर-मंतर स्थित जदयू पार्टी कार्यालय में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक समाप्त हो गई. इस बैठक में ललन सिंह को जदयू का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया गया. आरसीपी सिंह की जगह अब पार्टी को ललन सिंह संभालेंगे. ललन सिंह नीतीश कुमार के सबसे करीबी नेताओं में शामिल हैं.
दिल्ली में हुई इस मीटिंग में सीएम नीतीश कुमार भी मौजूद रहे.

दिल्ली में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक समाप्त हो गई है. बैठक में सर्वसम्मति से ललन सिंह को जदयू का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया गया है. वहीं केंद्रीय मंत्री आरसीपीसी सिंह ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है. जंतर-मंतर स्थित पार्टी कार्यालय में हुई इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल थे.

जेडीयू के अध्यक्ष पद की रेस में राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह का नाम सबसे आगे चल रहा था. ललन सिंह सीएम नीतीश कुमार के बेहद नजदीकी माने जाते हैं. राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह वर्तमान में मुंगेर लोकसभा सीट से जेडीयू के सांसद हैं. नीतीश कुमार से इनकी गहरी दोस्ती वर्ष 1970 में हुई थी. ललन सिंह को पार्टी के संस्थापक सदस्य के रूप में जाना जाता है. ललन सिंह पार्टी बनने के बाद से अब तक नीतीश के साथ जुड़े हुए हैं. हालांकि कुछ साल पहले दोनों के बीच मतभेद भी हुए थे लेकिन यह ज्यादा दिन तक नहीं चला. 

वहीं बैठक से पहले जदयू राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रहे आरसीपी सिंह ने कहा था कि ‘नीतीश कुमार से उनके संबंध वर्षों से हैं और आगे भी रहेंगे. हमारे संबंध का कोई पैमाना नहीं है. वे हमारे नेता हैं और सालों तक उनके साथ काम किया है और आगे भी करेंगे. संगठन है तो पार्टी है. तभी मैं मंत्री और हमारे नेता मुख्यमंत्री हैं. मैं संगठन और मंत्री दोनों का काम मजबूती से करूंगा, लेकिन निश्चित रूप से पार्टी तय करेगी तो मैं यह जिम्मेदारी किसी मजबूत साथी को देने से पीछे नहीं हटूंगा.’