September 25, 2021

How Corona virus is getting spread

Hindi Translation of @JasonYanowitz and by  @tonavks tweet:

अगर आप अभी भी बेवजह बाहर घूमने जा रहे ये सोच कर की ऐसा कुछ भयावह नहीं हो रहा, तो सतर्क होकर ये इटली के एक नागरिक का अनुभव पढ़ें:
“बाकी दुनिया के लोग, आपको शायद नहीं पता आगे क्या होने वाला है.”
जरूर पढ़ें.
जैसा कि मुझे लगता है कि हर कोई जानता है, कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण इटली संगरोध (क्वारंटाइन) पर है।
यह स्थिति खराब है, लेकिन इससे भी बुरी बात यह है कि दुनिया के बाकी लोग ऐसा व्यवहार कर रहे हैं मानो उनके साथ ऐसा नहीं होने जा रहा है।
हम जानते हैं कि आप क्या सोच रहे हैं क्योंकि हम आपकी जगह पर भी थे। आइए देखें कि कैसे विकसित हुई चीजें..

चरण 1: आप जानते हैं कि कोरोनावायरस मौजूद है, और आपके देश में शुरूआती मामले दिखाई देने लगते हैं।
खैर, चिंता की कोई बात नहीं, यह सिर्फ एक बुरा फ्लू है!

चरण 1 (आगे): मैं 75+ नहीं हूं, तो मेरे साथ क्या हो सकता है? मैं सुरक्षित हूं, हर कोई ओवररिएक्ट कर रहा है, मास्क और स्टॉक टॉयलेट पेपर की क्या जरूरत है? मैं हमेशा की तरह अपना जीवन व्यतीत करने जा रहा हूं, इसके लिए कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।

चरण 2. मामलों की संख्या महत्वपूर्ण होने लगती है। “रेड ज़ोन” की घोषणा होती है और एक या दो छोटे शहरों को संगरोध करते हैं जहां उन्हें पहले मामले मिले और बहुत से लोग संक्रमित हुए (22 फरवरी)। खैर यह दुखद और कुछ चिंताजनक है, लेकिन वे इसका ध्यान रख रहे हैं ताकि घबराने की कोई बात नहीं।

चरण 2 (आगे): कुछ मौतें हैं लेकिन वे सभी पुराने लोग हैं इसलिए मीडिया सिर्फ TRP के लिए शोर पैदा कर रहा है। बाकी लोग हमेशा की तरह अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं.. मैं बाहर जाने और अपने दोस्तों से मिलने में क्यों सोच रहा हूँ? यह वायरस मुझे होने वाला नहीं है। यहां सब लोग ठीक हैं।
चरण 3: मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ये एक दिन में लगभग दोगुने हो गए। ज्यादा मौतें हुई हैं। वे रेड ज़ोन की घोषणा करते हैं और 4 क्षेत्रों को संगरोध करते हैं जहां अधिकांश मामले दर्ज किए जाते हैं (7 मार्च)। इटली का 25% हिस्सा संगरोध में है।

चरण 3 (आगे): इन क्षेत्रों में स्कूल और विश्वविद्यालय बंद हैं, लेकिन बार, कार्य स्थल, रेस्तरां आदि अभी भी खुले हैं। बंद की ये ख़बरें समय से पहले कुछ मीडिया में लीक हो जाती है..
चरण 3 (आगे): ..तो रेड जोन के लगभग 10 हज़ार लोग उस रात इटली के बाकी हिस्सों में अपने घरों को लौटने के लिए इस क्षेत्र से बच जाते हैं (यह बाद के लिए याद रखें)। शेष 75% इटली की अधिकांश आबादी अभी भी अपने रोजमर्रा के काम कर रही है। उन्हें अभी भी स्थिति की गंभीरता का एहसास नहीं है।

चरण 3 (आगे): हर जगह जब आप लोगों को अपने हाथों को धोने और बाहर जाने की सीमा को सीमित करने की सलाह देते हैं, बड़े समूहों को मना किया जाता है, टीवी पर हर 5 मिनट में वे आपको इन नियमों की याद दिलाते हैं। लेकिन यह अभी भी कुछ लोगों के लिए उतना जरुरी विषय नहीं है।

चरण 4: मामलों की संख्या में भारी वृद्धि हो रही है। कम से कम एक महीने के लिए स्कूल और विश्वविद्यालय हर जगह बंद हैं। यह एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल है। अस्पताल सतर्क हैं, कोरोनोवायरस रोगियों के लिए जगह बनाने के लिए पूरी इकाइयों को मंजूरी दे दी गई है।

चरण 4 (आगे): पर्याप्त डॉक्टर और नर्स नहीं हैं। वे रिटायर हो चुके और विश्वविद्यालय में पढ़ रहे डॉक्टरों को बुलाया जा रहा है। डॉक्टरों की कोई शिफ्ट नहीं है, वो जितना काम कर सकते हैं उतना कर रहे हैं। बेशक डॉक्टर और नर्स संक्रमित हो रहे हैं, इसे अपने परिवारों में फैला रहे हैं।

चरण 4 (आगे): निमोनिया के बहुत अधिक मामले हैं, बहुत सारे लोगों को आईसीयू की आवश्यकता है और सभी के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। यह बिलकुल युद्ध जैसी स्थिति है: डॉक्टरों को यह चुनना होगा कि लोगों के जीवित रहने के अवसर के आधार पर किसका इलाज किया जाए।

चरण 4 (आगे): इसका मतलब है कि वृद्ध और स्ट्रोक के रोगियों का इलाज नहीं हो सकता क्योंकि कोरोना मामलों में प्राथमिकता दी जा रही है। हर किसी के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। काश मैं मज़ाक कर रहा होता लेकिन सचमुच ऐसा हो गया है।

चरण 4 (आगे): लोग मारे गए हैं क्योंकि वहाँ कोई और जगह नहीं थी। मेरे एक डॉक्टर मित्र हैं जिन्होंने मुझे बड़े दुःख से बताया कि उन्हें 3 लोगों को मरने देना पड़ा। नर्सें रो रही हैं क्योंकि वे लोगों को मरते हुए देखती हैं और थोड़ा ऑक्सीजन देने के अलावा कुछ भी नहीं कर सकती हैं।

चरण 4 (आगे): एक दोस्त के रिश्तेदार की कल कोरोना की वजह से मृत्यु हो गई क्योंकि डॉक्टर उनका इलाज नहीं कर सके । यह अराजकता है, सिस्टम ढह रहा है। Coronavirus और इसका संकट भयानक है आप अब हर जगह सुन रहे हैं।
चरण 5: 10 हज़ार बेवकूफ याद है जो रेड ज़ोन से इटली के बाकी हिस्सों में भाग गए थे? अब, पूरे देश को संगरोध (9 मार्च) के तहत घोषित किया जा रहा है। लक्ष्य है जितना संभव हो उतना वायरस के प्रसार में देरी करना है।

चरण 5 (आगे): लोग काम पर जा सकते हैं, किराने की खरीदारी कर सकते हैं, फार्मेसी जा सकते हैं, और सभी व्यवसाय अभी भी खुले हैं क्योंकि अन्यथा अर्थव्यवस्था गिर जाएगी (जो पहले से ही काफी प्रभावित हो चुकी है), लेकिन आप बाहर तब तक नहीं जा सकते जब तक आपके पास कोई वैध कारण न हो।

चरण 5 (आगे): अब डर है, आप मास्क और दस्ताने के साथ बहुत से लोगों को देखते हैं लेकिन अभी भी ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि वे अजेय हैं, जो बड़े समूहों में रेस्तरां जाते हैं, दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं इत्यादि। अगला कदम..

चरण 6: 2 दिन बाद, यह घोषणा की जाती है कि सभी (अधिकांश) व्यवसाय बंद हैं: बार्स, रेस्तरां, शॉपिंग सेंटर, सभी प्रकार की दुकानें आदि। सुपरमार्केट और दवा की दुकानों को छोड़कर सब कुछ। आप केवल तभी घूम सकते हैं जब आपके पास प्रमाणपत्र हो।

चरण 6 (आगे): प्रमाणपत्र एक आधिकारिक दस्तावेज है जहां आप अपना नाम घोषित करते हैं, आप कहां से आ रहे हैं, आप कहां जा रहे हैं और क्या चाहते हैं। बहुत सारे पुलिस चेक प्वाइंट हैं। यदि आपको एक वैध कारण के बिना बाहर पाया जाता है तो आप पर € 206 तक का जुर्माना लगा सकते हैं।

चरण 6 (आगे): यदि आप एक कोरोना पॉजिटिव रोगी हैं, तो आपको 1 से 12 साल की जेल का खतरा है।
अंतिम विचार: यही स्थिति आज 12 मार्च की तरह है। ध्यान रखें कि यह सब लगभग 2 सप्ताह में हुआ.. 5 चरणों में।
अंतिम विचार (आगे): इटली, चीन और कोरिया के अलावा दुनिया के बाकी हिस्सों में अभी अन्य चरणों तक पहुंचने की शुरुआत हो चुकी है, आपको पता नहीं है कि आगे क्या हो सकता है। मुझे पता है क्योंकि 2 हफ्ते पहले मैं भी सोचता था की कुछ नहीं होगा क्योंकि मुझे पता नहीं था।

अंतिम विचार (आगे): ये गंभीर मामला है सिर्फ इसलिए नहीं कि अकेले वायरस विशेष रूप से खतरनाक या घातक है, बल्कि इसलिए भी इसके बाकी भी दुष्परिणाम हैं।

अंतिम विचार (आगे): ये देखना कठिन है की कुछ देश शायद ये सोच रहे हैं की ये शायद उन तक उतना नहीं पहुँच रहा और वे इस चीज से उतने परेशां नहीं हैं, वे अभी सब कुछ कर सकते हैं जो उनके नागरिकों के लिए आवश्यक है। कृपया यदि आप इसे पढ़ रहे हैं तो अपने हित में काम करने का प्रयास करें।

अंतिम विचार (आगे): इस समस्या को नजरअंदाज करके इसका हल बिल्कुल नहीं निकाला जा सकता। यह सोचना भी कितना डरावना है की अकेले अमेरिका में कितने मामले हैं जिनका अभी तक पता नहीं चला है, और वे एक बहुत बड़ी मुसीबत में हैं जिस हिसाब से उनका देश चलता है।

अंतिम विचार (आगे): हमारी सरकार ने एक अच्छा काम किया है, मुझे कहना होगा। की गई कार्रवाइयाँ कठोर थीं लेकिन आवश्यक थीं, और यह फैलने को सीमित करने का एकमात्र तरीका हो सकता है।

अंतिम विचार (आगे): यह चीन में काम कर रहा है, इसलिए हमें उम्मीद है कि यह यहां भी काम करेगा (यह पहले से ही कुछ पहले रेड ज़ोन इलाकों में काम कर रहा है, जो हर किसी से पहले अलग थे)।

अंतिम विचार (आगे): इटली सरकार हम नागरिकों की सुरक्षा के लिए उपाय कर रही है जैसे कि शायद अगले महीनों के लिए कर्ज भुगतान को निलंबित करना, दुकान मालिकों की मदद करना जो बंद करने के लिए बाध्य थे इत्यादि।

अंतिम विचार (आगे): मुझे लगता यह वास्तव में चिंताजनक है कि वैश्विक स्तर पर इसका क्या मतलब हो सकता है। मुझे डर है कि यह महामारी हमारे समाज में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित होगी।

अंतिम विचार (आगे): जहाँ आप रहते हैं अगर वहाँ कोरोना के कुछ मामले आये हैं, तो वायरस फैल रहा है, और आप शायद हमसे 1-2 सप्ताह पीछे हैं। लेकिन आप शायद अंततः हमारी परिस्थिति तक पहुंच जायेंगे। कृपया कोई भी सावधानी बरतें जो आप ले सकते हैं। कतई ना सोचें की ये आपको नहीं हो सकता।
अगर हो सके, तो घर पर ही रहें।
#Corona #COVID19