September 24, 2021

15 अगस्त को देश मनाएगा अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस, जानिए इस दिन क्या होगा ख़ास

Happy Independence Day 2021 (Social Media)

Independence Day Celebration 2021: 15 अगस्त को देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence day) मनाने जा रहा है। ये दिन देश के उन वीरों की गौरव गाथा और बलिदान का प्रतीक है, जिन्होंने अंग्रेजों के दमन से देश को आजाद कराने के लिए अपना सर्वश्व न्योछावर कर दिया। 15 अगस्त 1947 को हमें ब्रिटिश शासन से 200 सालों के बाद आजादी मिली थी। ये दिन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों (Freedom Fighters) के त्याग और तपस्या की याद दिलाता है।

आजादी धीरे-धीरे अर्धशताब्दी पूरी करके शताब्दी की ओर बढ़ रही है। आजादी के दीवानों की कहानियां कितनों की जुबानी और कितनों की जिन्दगानी बन चुकी है। आजादी के इन वीर सपूतों में दीवानों की तरह मंजिल पा लेने का हौसला तो था साथ ही बर्बादियों का खौफ भी न था। दो वक्त की रोटियां भी मयस्सर न हों लेकिन परवाह न था, दीवानों की तरह ये आजादी के दीवाने भी मंजिलों की तरफ बढ़ते चले गए। बड़े से बड़े जुल्मों-सितम भी उनके कदमों को न रोक सके। कोई ऐसी बाधा न हुई, जिसने उनके सामने घुटने न टेके हों।

इस साल स्वतंत्रता दिवस समारोह की थीम-
इस साल भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की थीम ‘नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट’ रखी गई है। परंपरा के अनुसार स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। ये लगातार 8वीं बार होगा जब प्रधानमंत्री लाल किले से अपना भाषण देंगे। टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेता सभी एथलीटों को इस आयोजन के लिए स्पेशल इंविटेशन भेजा गया है। कोरोना महामारी के चलते पिछले साल की तरह इस साल भी आयोजन में भी लोगों की एंट्री प्रतिबंधित रहेगी और किसी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन नहीं होंगे।

कड़वी यादें भुलाकर स्वतंत्रता दिवस मनाएगा लालकिला-

लाल किला नई दिल्ली (Social Media)

हाल में ही हुए गणतंत्र दिवस की कड़वी यादें भुला देश की शान लालकिला रविवार को स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। कृषि कानूनों के विरोध में हुए प्रदर्शन के दौरान लालकिला में पिछले 26 जनवरी को जो तोड़फोड़ की गयी थी, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने स्वतंत्रता दिवस पर इसे ठीक करा लिया है। पिछली बातों को भुलाकर लालकिला अब स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने को तैयार है। अब इसे इंतजार है राष्ट्रीय आयोजन का, जब अनेक विभूतियां यहां एकत्रित होंगी। प्रधानमंत्री यहां आकर राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

वहीं इस मौके पर तिरंगे में जिन मुख्य इमारतों को रोशन किया जाएगा, उनमें जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (United Nations Headquarters), अमेरिका की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग (Empire State Building,), दुबई में बुर्ज खलीफा, रूस का इवोल्यूशन टॉवर, सऊदी अरब के अबू धाबी शहर में प्रसिद्ध एडीएनओसी ग्रुप टॉवर और यूनाइटेड किंगडम की बर्मिंघम लाइब्रेरी शामिल हैं।

15 अगस्त को लेकर भारतीय अमेरिकियों में जश्न का माहौल-
भारतीय मूल के हजारों अमेरिकियों ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस और देश के इतिहास की बड़ी उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए जल्दी ही समारोहों का आयोजन करना शुरू कर दिया है। न्यूयॉर्क में प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर से लेकर यहां अमेरिकी कैपिटल और देशभर के कई गवर्नरों के घरों तक, भारत का 75वां गणतंत्र दिवस बड़े पैमाने पर मनाया जा रहा है। टाइम्स स्क्वायर में ‘फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन्स’ (एफआईए) रविवार को ‘बिग एप्पल’ में सबसे बड़ा तिरंगा फहराएगा।

वहीं एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने बताया कि ‘भारत में सभी 1.4 अरब लोगों के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है। इस मौके का जश्न मनाने के लिए हम टाइम्स स्क्वायर पर सबसे बड़ा ध्वज फहराएंगे। यह 60 वर्ग फुट का झंडा है, जो 25 फुट ऊंचे स्तंभ पर फहराया जाएगा।