PM KISAN Scheme: PM मोदी ने एक और किश्त 9.75 करोड़ किसानों के खाते में 19,509 करोड़ किए ट्रांसफर, जानें- लिस्ट में है या नहीं आपका नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (9 अगस्त 2021) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 9वीं किस्त जारी की। इस किस्त के तहत 9.75 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के खाते में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये गए। साथ ही प्रधानमंत्री ने लाभार्थी किसानों से बातचीत भी की।

बता दें कि पीएम-किसान योजना के तहत हर पात्र किसान परिवार को प्रतिवर्ष 6000 रुपये दिए जाते हैं। ये 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में सीधे बैंक अकाउंट में हस्तांतरित किए जाते हैं। इस योजना के जरिये अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि किसान परिवारों को भेजी जा चुकी है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 मई को इस योजना की 8वीं किस्त जारी की थी।

पीएमओ ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि सीधे किसान परिवारों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है।

कार्यक्रम में इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे। रकम जारी करने के बाद पीएम ने किसान लाभार्थियों से संवाद भी किया।

लाभार्थी इस तरह चेक करें लिस्ट में अपना नाम-

1- वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें।
2- फिर Beneficiary Status पर जाएं, तो नया पेज खुलेगा।
3- Aadhaar Number और मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। दे दें।
4- जैसे ही क्लिक करेंगे, कुछ ही पलों में आपके स्टेटस का अपडेट मिल जाएगा।