September 24, 2021

यूपी ब्लॉक प्रमुख चुनाव 2021 का परिणाम घोषित, भाजपा ने लहराया परचम

यूपी ब्लॉक प्रमुख चुनाव 2021 का परिणाम घोषित, भाजपा ने लहराया परचम

 

देश में आगामी 2022 में यूपी समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. यूपी में भी अब से 7 से 8 महीने में विधानसभा के चुनाव होने हैं. ऐसे में सभी पार्टियों का फोकस इस चुनाव पर है और सभी पार्टियां अपना दमखम दिखाना अभी से शुरू कर दी हैं.

वहीं यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले हुए जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव और ब्लॉक प्रमुख चुनाव से यह साफ हो गया है कि बीजेपी पार्टी फिलहाल काफी मजबूत स्थिति में है.

 

वैसे यूपी में पंचायत चुनाव का इतिहास तो यही कहता है कि जिसकी सत्ता उसी की पंचायत में सरकार.

 

बता दें कि 2010 में बसपा, 2015 में सपा और अब 2021 में सत्ताधारी दल भाजपा ने बड़ी जीत दर्ज की है. इससे पहले जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में 75 में से 67 सीटों पर और अब ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में 825 में से 635 से अधिक सीटों पर भाजपा की इस जीत के दावे ने यह साबित कर दिया है.

 

वहीं, तमाम बवाल, उपद्रव और हिंसक घटनाओं के बीच सम्पन्न हुए इस चुनाव पर हर बार की तरह इस बार भी विपक्षी दल लोकतंत्र की हत्या, सत्ताधारी दल पर चुनाव में धांधली, अलोकतांत्रिक तरीके से पंचायत पर कब्जे का आरोप लगा रहीं हैं.

 

बता दें कि शनिवार यानी 10 जुलाई को हुए क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भाजपा ने 825 में से 735 क्षेत्र पंचायतों में चुनाव लड़कर 648 सीटों पर बड़ी जीत दर्ज की है.

 

वहीं समाजवादी पार्टी ने भी क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष चुनाव में शतक लगाने का दावा किया लेकिन चूक गए. सपा ने 92 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) और निर्दलियों ने 85 सीटों पर कब्जा जमाया है. 14 जिलों में सपा का खाता भी नहीं खुला, वहां पर सभी क्षेत्र पंचायतों में भाजपा के उम्मीदवार चुनाव जीते हैं. लखनऊ की 8 सीटों में से भाजपा ने 7 और निर्दलीय ने एक सीट जीती है, जबकि सपा का खाता तक नहीं खुला.

 

प्रदेश की 825 क्षेत्र पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में 349 ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित हुए थे. इनमें से भाजपा के 334 प्रत्याशी निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख चुने गए.

 

14 जिलों मे बीजेपी ने मारी बाजी

लखनऊ, वाराणसी, गाजियाबाद, आगरा, बदायूं, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, गौतमबुद्ध नगर, पीलीभीत, कन्नौज, बांदा, महोबा, ललितपुर, सोनभद्र जिलों की सभी क्षेत्र पंचायतों में भाजपा ने चुनाव जीता है.

 

 

– The Political Mantra Team